Ad Code

Responsive Advertisement

Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana 2021

 Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana 2021


प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना का नाम पहले इंदिरा आवास योजना था भारत सरकार ने देश मे ग्रामीण गरीबो को आवास देने के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना बनाई गयी है शहरी गरीबों के लिए एक समान योजना 2015 में 2022 तक सभी के लिए आवास के रूप में शुरू की गई थी। 
सन 1985 मे इंदिरा आवास योजना में भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री राजीव गांधी द्वारा ग्रामीण विकास मंत्रालय के प्रमुख प्रमुख कार्यक्रमों में से एक के रूप में शुरू की गई थी।

सभी उम्मीदवार जो की प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए यहाँ पर सम्पूर्ण जानकरी दी गयी है प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा यहाँ पूरी जानकरी दी है प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने से पहले पूरी जानकरी को ध्यान से पढ़ें और आवेदन के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन करें यहाँ हमने प्रधान मंत्री आवास योजना की आवेदन प्रिक्रिया भी समझायी है 


योजना का नाम                             प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना 
Launched by                               ग्रामीण विकास मंत्रालय 


प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से, केंद्र सरकार ने शुरू में 2016 से 2019 तक तीन वर्षों में 1 करोड़ पक्के घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था। सबसे महत्वपूर्ण प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ यह है कि जीर्ण और कच्चे घरों में रहने वालों को पक्के घरों में शिफ्ट किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) के आंकड़ों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 के तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। कोई भी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmayg.nic.in/ पर पंजीकरण कर सकता है और क्षेत्रीय पंचायत और लोक सेवा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है।

How to Apply Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदन करने वाले व्यक्ति को अपने वार्ड सदस्य से संपर्क करना होगा या ग्राम पंचायत में जा सकते हैं। या व्यक्ति को प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए प्राधिकरण इस योजना के तहत आवेदन से संबंधित विवरण बताएंगे। व्यक्तियों को संबंधित ग्राम पंचायतों से उपलब्ध पीएमएवाई आवेदन पत्र भी भरना होगा।

जो भी जानकारी ऊपर दी गयी है यदि कोई व्यक्ति ऐसा करने में असमर्थ है, तो वह [प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसी तीसरे पक्ष की मदद भी ले सकता है। उस मामले में, हालांकि, संबंधित तीसरे पक्ष को आधार के उपयोग के संबंध में उस व्यक्ति से सहमति दस्तावेज प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

1. सबसे पहले आपको प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा 

2. वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक ऑप्शन DATA Entry मिलेगा आपको 

3. PMAY ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन लॉगिन स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

ग्रामपंचायत और ब्लॉक स्तर पर मिलने वाले यूजर नेम को पासवर्ड की मदद से रजिस्टर किया जाएगा. लॉग इन करने के बाद यूजर नेम अपनी सुविधा के अनुसार पासवर्ड बदलें

4. प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन लॉगिन पोर्टल पर 4 विकल्प देखें पहला PMAY G ऑनलाइन आवेदन, दूसरा आपके द्वारा लिए गए फोटो का निवास सत्यापन, तीसरा स्वीकृति पत्र डाउनलोड करना, चौथे FTO के लिए ऑर्डर शीट तैयार करना।

5. इन चार विकल्पों में से पहले PMAY G ऑनलाइन पंजीकरण पर क्लिक करना।
अब, चार प्रकार के विवरण भरे गए हैं पहला व्यक्तिगत विवरण, दूसरा बैंक खाता विवरण, तीसरा अभिसरण विवरण, चौथा विवरण संबंधित कार्यालय से।
इसके बाद लाभार्थी पंजीकरण की सभी जानकारी भरें और मुखिया का चयन करने के बाद मुखिया के बारे में सभी जानकारी प्रदान करें।

Post a Comment

0 Comments